पटनावासियों को जाम से मिलेगी मुक्ति, 106 करोड़ की लागत से बना आर ब्लॉक फ्लाईओवर शुरू, सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन

Patna, Abhay Bharat News –

  • वीरचंद पटेल पथ, आर ब्लॉक चौराहा और विधानसभा की तरफ जाने वाले रोड की यातायात व्यवस्था सुगम होगी
  • ओवरब्रिज पूरी तरह बनने से मीठापुर, गांधी मैदान और बेली रोड से आने वालों को भी विधानमंडल पहुंचने में आसानी होगी

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को आर ब्लॉक फ्लाईओवर (विधानसभा से पटना क्लब) का उद्घाटन कर दिया। उद‌्घाटन के बाद इस फ्लाईओवर पर गाड़ियां चलनी शुरू हो गई। इस पुल के बनने से वीरचंद पटेल पथ, आर ब्लॉक चौराहा और विधानसभा की तरफ जाने वाले रोड की यातायात व्यवस्था सुगम हो जाएगी। इस फ्लाईओवर को विधानसभा की तरफ पहले से बने भिखारी ठाकुर पुल से भी जोड़ दिया गया है। मीठापुर-गौरियामठ-जक्कनपुर जाने वालों को भी इसका फायदा मिलेगा। हार्डिंग पार्क रोड यानी जीपीओ गोलंबर की तरफ फ्लाईओवर के छोर का निर्माण पूरा करने के लिए आर ब्लॉक से जीपीओ जाने वाले रोड को दो से तीन महीने के लिए बंद किया जा सकता है। इस मामले में जिला प्रशासन से बात चल रही है।

 

106 करोड़ की लागत वाला यह हिस्सा 960 मीटर लंबा है। इसमें आर ब्लॉक चौराहे पर एलिवेटेड रोटरी भी बनाई गई है, जिसकी औसत लंबाई 125 मीटर है। औसतन 12 मीटर चौड़ाई वाले इस फ्लाईओवर से वीरचंद पटेल पथ, आर ब्लॉक चौराहा और विधानसभा की तरफ जाने वाले रोड की यातायात व्यवस्था सुगम होगी। इस फ्लाईओवर को विधानसभा की तरफ पहले से बने भिखारी ठाकुर पुल से भी जोड़ दिया गया है, जिसके कारण मीठापुर-गौड़ियामठ-जक्कनपुर जाने वालों को भी इसका फायदा मिलेगा। इसका निर्माण वर्ष 2015 में शुरू हुआ था। इस फ्लाईओवर का तीसरा छोर हार्डिंग पार्क की तरफ (630 मीटर लंबा) बन रहा है, जो अगले साल चालू होगा। तीनों छोर बन जाने के बाद कंकड़बाग, पटना जंक्शन और करबिगहिया की तरफ जाने वालों को बहुत सुविधा होगी।

बेली रोड पर दबाव होगा कम
आर ब्लॉक फ्लाईओवर शुरू होने से बेली रोड, गर्दनीबाग, अनीसाबाद, फुलवारी समेत दर्जन भर इलाके के लोगों को अब जाम से निजात मिल जाएगी। बेली रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा।  पश्चिम पटना से आने वाले लोग सीधे सप्तमूर्ति तक चढ़कर इनकम टैक्स की ओर जा सकते हैं। दूसरा आर्म शुरू होने पर चिरैयाटांड़ होते कंकड़बाग, बस स्टैंड आने जाने वाले इलाके के लोगों को फायदा होगा। फ्लाईओवर का पूरा हिस्सा शुरू होने की स्थिति में लोग अब बिना अवरोध के आ जा सकेंगे।

एयरपोर्ट पहुंचने में सहूलियत
अशोक राजपथ, कंकड़बाग और बाईपास के इलाके के अलावा हाजीपुर और उत्तरी बिहार से आने वाले लोगों को जाम का भय नहीं सताएगा। फ्लाईओवर पर चढ़कर सीधे सचिवालय की तरफ उतर जाएंगे। वहां से एयरपोर्ट तक आसानी से जा सकते हैं। पहले आर ब्लॉक पर जाम के कारण बेली रोड होकर जाना मजबूरी होती थी।

फ्लाईओवर का दूसरा हिस्सा भी 5  महीने में शुरू हो जाएगा
आर ब्लॉक फ्लाईओवर में तीन आर्म हैं। रविवार से वीरचंद पटेल पथ से सप्तमूर्ति की ओर जाने वाला आर्म शुरू हो जाएगा। इससे सचिवालय और राजनीतिक दलों के दफ्तरों के बीच की दूरी कम हो गई है। मीठापुर ओवरब्रिज से जुड़ने के बाद फ्लाईओवर का दूसरा हिस्सा भी पांच महीने में शुरू हो जाएगा। मीठापुर फ्लाईओवर में जुड़ जाने के बाद बस स्टैंड, कंकड़बाग, बाइपास, बुद्धमार्ग आदि जाने वाले लोगों को फायदा मिलना शुरू हो जाएगा। अभी सप्तमूर्ति से आर ब्लॉक गोलंबर तक ऊपर में रोटरी बन चुका है। यहां की रोटरी से इनकम टैक्स तक पहुंचना आसान हो जाएगा। वहीं, जल्द ही गोलम्बर की रोटरी से लेकर जीपीओ तक के आर्म का निर्माण शुरू होने से स्टेशन के जाम से भी लोगों को निजात मिल सकेगी। फिर लोग सप्तमूर्ति से चढ़कर सीधे गांधी मैदान, इनकम टैक्स, चिरैयाटांड और करबिगहिया समेत बस स्टैंड निकल जाएंगे। इस दौरान लोगों को राजधानी की भीषण जाम से छुटकारा मिल जाएगा।

तीनों आर्म बनने से पांच फ्लाईओवर जुड़ जाएंगे
इसके तीनों आर्म बन जाने के बाद पटना के चार फ्लाईओवर आपस में जुड़ जाएंगे। आर ब्लॉक के अलावा मीठापुर, एग्जीबिशन रोड, चिरैयाटांड़, कंकड़बाग फ्लाईओवर आपस में एक दूसरे से कनेक्ट हो जाएंगे। जल्द ही बस स्टैंड के पास बनने वाला फ्लाईओवर भी इससे जुड़ेगा। इसके बाद बाइपास और बस स्टैंड से आने वाली गाड़ियां भी जाम में नहीं फंसेंगी।

पांच महीने बाद कंकड़बाग और बस स्टैंड भी जाना होगा आसान 
आर ब्लॉक फ्लाई ओवर के पहले आर्म को पूरा होने में पांच महीने लगेंगे। सप्तमूर्ति से चढ़कर आर ब्लॉक रोटरी से पूरब होते जीपीओ फ्लाई ओवर पर चढ़कर लोग कंकड़बाग, राजेन्द्र नगर, बस स्टैंड और गांधी मैदान तथा बुद्धमार्ग और पटना जंक्शन आ-जा सकेंगे। इस आर्म के बनने में अभी पांच महीने का वक्त लगने की संभावना अधिकारी जता रहे हैं। अब लोग इस फ्लाई ओवर से राजधानी के कई दिशाओं में आ जा सकेंगे।

Abhay Bharat News | Share this...
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *