बिजनेस

टॉप स्टोरी


बदल गया SBI बैंक खुलने और बंद होने का समय। और होगा सिर्फ ये काम , बैंक जाने से पहले करे चेक

SBI यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI-State Bank of India) में आपका खाता है तो आपको बता दें कि बैंक ने अपनी ब्रांच के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया है.

कोरोना वायरस संक्रमण से ग्राहकों और कर्मचारियों को बचाने के लिए देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (SBI-State Bnak of India) लगातार कदम उठा रहा है. इसी कड़ी में बैंक ने अब ब्रांच खुलने और बंद होने के समय में भी बदलाव किया है. साथ ही, बैंक अब चुनिंदा काम ही करेगा.

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बैंक ग्राहक बहुत जरूरी काम के लिए ही ब्रांच जाएं. साथ, ही वे 31 मई तक सुबह 10 बजे से 1 बजे के बीच ही ब्रांच में पहुंचे क्योंकि बैंक शाखा 2 बजे तक बंद हो जाएंगे.

क्या है नई टाइमिंग

SBI की ब्रांच अब सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगी. साथी ही, नए नोटिफिकेशन में साफ तौर से कहा गया है बैंक के प्रशासनिक कार्यालय 50 फीसदी स्टाफ सदस्यों के साथ पहले की तरह पूरे बैंकिंग कार्य अवधि में कार्यरत रहेंगे.

बिना मास्क वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

बैंक शाखा में जाने वाले ग्राहक मास्क लगाकर जरूर आएं वरना उन्हें एंट्री करने नहीं दी जाएगी.

बैंकों में अब होंगे सिर्फ ये 4 काम

SBI की ओर से जारी Twitter पर दी गई जानकारी के मुताबिक,  बैंक में अब सिर्फ 4 काम है.

(1) कैश जमा करना और निकालना

(2) चेक से जुड़े काम

(3) डीडी यानी डिमांड ड्राफ्ट/RTGS/NEFT से जुड़े काम

(4) गवर्मेंट चालान 

ग्राहक उठा सकते है SBI फोन बैंकिंग सर्विस का फायदा

SBI फोन बैंकिंग के लिए के पहले रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इसके बाद पासवर्ड बनाना होता है, ग्राहक संपर्क केंद्र के माध्यम से फोन पर नीचे दी गई सर्विस का फायदा उठा सकते है.

बैंक खाते से जुड़ी जानकारी 

खाता संबंधी सूचना पा सकते है. इसके अलावा बैलेंस और लेनदेन का पूरा ब्यौरा मिलेगा. डाक या ईमेल के माध्यम से अधिकतम 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट मंगाई जा सकती है.

चैक बुक से जुड़े काम

चैक बुक मंगाने, चेक रुकवाने का काम भी आसानी से अब घर बैठे किया जा सकता है.

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •